Tuesday, 21 July 2015

सर्दी व् खांसी 

  1. बार – बार खांसी उठती हो तथा कफ बाहर न आता हो तो भीगे हुए 5 बादाम छीलकर तथा बराबर मात्रा में मिश्री मिलाकर पीस ले ! इस मिश्रण को प्रतिदिन सुबह – शाम चाटने से सुखी खांसी ठीक हो जाती है !
  2. कलि मिर्च , सर्दी औत कफ से राहत प्रदान करती है ! इसके सेवन से खांसी में भी आराम मिलता है ! सर्दी के कारण नाक बहने पर काली मिर्च का सेवन करे , राहत मिलेगी !
  3. जैतून के तेल को छाती पर मलने से सर्दी , खांसी तथा अन्य कफज – विकारो का शमन होता है !
  4. तुलसी के पत्तो का रस , अदरक का रस और शहद बराबर मात्रा में मिलाकर 1 – 1 चम्मच की मात्रा में दिन में 3 – 4 बार सेवन से सर्दी , जुकाम व् खांसी की समस्या दूर होती है !
  5. मुलेठी चूर्ण और आंवला चूर्ण 2 – 2 ग्राम की मात्रा में मिला ले ! इस चूर्ण को दो चम्मच शहद मिलाकर सुबह – शाम चाटने से खांसी में बहुत लाभ होता है !
  6. एक पका हुआ अच्छा सा आम आग में भुन ले ! जब यह ठंडा हो जाए तो इसे धीरे – धीरे चुसे ! इससे सुखी खांसी में लाभ होता है !
  7. सेंधा नमक के टुकडो को धीरे – धीरे चूसने से खांसी में बहुत लाभ मिलता है !
  8. प्रतिदिन ताजे अमरुद के सेवन से पुराने खांसी व् जुकाम भी दूर हो जाते है !
  9. 375 मिली ग्राम फुलाया हुआ सुहागा शहद के साथ रात्रि में लेने से या मुनक्के और मिश्री को मुहँ में रखकर चूसने से खाँसी में लाभ मिलता है !
  10. सौंठ , पीपल और कलि मिर्च को बराबर की मात्रा में लेकर पीस ले ! इसमें 1 चुटकी त्रिकुटा को शहद के साथ चाटने से जुकाम में आराम आता है !
  11. बरसात में तुलसी खाने से सर्दी व् खांसी में लाभ होता है !
  12. सुखी खांसी में शहद व् नींबू का रस समान मात्रा में सेवन करने पर लाभ होता है !
  13. पेय पदार्थो के साथ लौंग , तुलसी एवं अदरक के सेवन से न सिर्फ ठंड से बचने में मदद मिलती है , बल्कि ये सर्दी – जुकाम से भी राहत दिलाने का काम करते है ! इनको मिलाने से पेय पदार्थ स्वादिष्ट भी हो जाते है !
  14. 5 मुनक्के लेकर उनके बीज निकाल ले ! अब इन्हें तवे पर भुन ले तथा इनमे कलि मिर्च का चूर्ण मिला ले ! इन्हें कुछ देर चूसकर चबा ले, खांसी में लाभ होगा !
  15. लौंग के प्रयोग से भी खांसी की उत्तेजना से काफी राहत मिलती है !
  16. आधा तोला अनार की सुखी छाल बारीक कूटकर व् छानकर , उसमे थोडा सा कपूर मिलाये ! यह चूर्ण दिन में 2 बार पानी से साथ मिलाकर पीने से भयंकर और कष्टदायक खांसी मिटती है !
  17. सौंफ और मिश्री का चूर्ण मुहं में रखने से रह – रह कर होने वाली गर्मी की खांसी मिट जाती है ! सुखी खांसी के उपचार के लिए एक छोटे से अदरक के टुकड़े को छिल ले और उस पर थोडा सा नमक छिडक कर उसे चूस ले !
  18. खांसी में मेहंदी के पत्तो के काढ़े से गरारे करना लाभदायक शिद्ध होता है !
  19. लंबे समय तक इलायची चबाने से भी खांसी से राहत मिलती है !
  20. 2 ग्राम काली मिर्च और 1 ½ ग्राम मिश्री का चूर्ण या शितोपलादी चूर्ण 1 – 1 ग्राम दिन में 3 बार शहद के साथ चाटने से खांसी में लाभ होता है !
  21. तुलसी के पत्तो का सार , अदरक और शहद मिलाकर बना मिश्रण तपेदिक और ब्रोन्काइटीस जैसी बीमारियों के कारण हुई खांसी में लाभदायक है !
  22. सीने में जमे हुए बलगम को निकालने के लिए अंजीर बहुत ही उपयोगी होते है और खाँसी को मिटाने में काफी सहायक शिद्ध होते है !
  23. अदरक को पानी में 10 – 15 मिनट के लिए उबाल से और उसमे एक चम्मच शुद्ध शहद मिलाकर दिन में 3 – 4 बार पीये ! ऐसा करने से आपका बलगम बाहर निकलता रहेगा और आपको खांसी में लाभ पहुचेगा !

0 comments:

Post a Comment

Followers

Powered by Blogger.

अमूल्य कथन

1 Amla a day = No Doctor
1 Lemon a day = No Fat
3 liters of Water per day = No Diseases
5 Tulsi Leafs a day = No Cancer
1 Cup milk a day = No bone Problem

Popular Posts