Monday, 13 July 2015

बलों की समस्याओ का आयुर्वेदिक इलाज

  1. नारियल या सरसों के तेल को हल्का गर्म करके बलों की जड़ो में अच्छी तरह मालिश करे ! इसके बाद गुनगुने पानी में तौलिया भिगोकर निचोड़ ले तथा सर पर थोड़ी देर तक बाँधकर रखें ! आधे घंटे बाद बालों को धो ले ! इस प्रयोग से बालों का झड़ना बहुत कम हो जाता है तथा बाल मुलायम हो जाते है !
  2. बालों को सुंदर, स्वस्थ व् निरोगी रखने के लिए बालों को धोने के लिए दही या छाछ का प्रयोग करना चाहिए ! स्नान से पूर्व दही को बालों में डालकर अच्छी तरह मालिश करे ताकि दही बालों की जड़ो तक पहुँच जाए ! कुछ समय बाद बालों को धो दे ! दही के प्रयोग से खुश्की व रुसी समाप्त हो जाती है !
  3. दही में थोडा सा कलि मिर्च का चूर्ण डालकर लगभग 20 – 30 मिनट तक बालों में लगाकर रखे, फिर बालों को धो ले ! इस से बालों का झड़ना बंद हो जाता है !
  4. मेथी दाना और आंवला चूर्ण को नारियल के तेल में पकाकर छान ले ! इससे सिर की मालिश करने से बालों का झड़ना रुक जाता है !
  5. हरड, बहेड़ा तथा आँवला के चूर्ण ( त्रिफला ) को समान मात्रा में लेकर रात्रि में पानी में भिगोकर सुबह उस पानी से सिर को धोने से रुसी व् बालो के अन्य रोग दूर होते है !
  6. कलोंजी की राख को तेल में मिलाकर गंजे अपने सर पर मालिश करे ! कुछ दिनों में नए बाल पैदा होने लगेंगे ! इस प्रयोग में धेर्य महत्वपूर्ण है !
  7. बाल झड़ते है तो गर्म जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर का पेस्ट बनाए ! नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगा ले ! 15 मिनट बाद गर्म पानी से सिर को धोए !
  8. बालों को न तो ज्यादा तेज गरम पानी से धोना चाहिए और न रगड़कर पोछना चाहिए ! बालों को सुखाने के लिए खुरदरा नही, बल्कि नरम तौलिया इस्तेमाल में लाना चाहिए ! सिर पर तौलिये को लपेट कर थपथपा कर सिर का पानी शुखाना चाहिए !
  9. गिरते हुए बालों के स्थान पर प्याज़ का रस रगड़ने से बाल गिरना बंद हो जाएगे ! इसके अलावा लेप लगाने पर काले बाल उगने शुरू हो जाते है !

0 comments:

Post a Comment

Followers

Powered by Blogger.

अमूल्य कथन

1 Amla a day = No Doctor
1 Lemon a day = No Fat
3 liters of Water per day = No Diseases
5 Tulsi Leafs a day = No Cancer
1 Cup milk a day = No bone Problem

Popular Posts