Wednesday, 7 September 2016

Ayurvedic Benefits of Hibiscus (Gudhal) for Leukorrhea, Hair Fall, Cough, Anemia Problem in Hindi

Ayurvedic Benefits of Hibiscus (Gudhal) for Leukorrhea, Hair Fall, Cough, Anemia Problem in Hindi 


प्रमेह में

जिनको प्रमेह की शिकायत है या धातु रोग है उनके लिए गुडहल का प्रयोग बहुत ही लाभकारी है ! जिनको धातु रोग की वजह से नपुंसकता की शिकायत है वे गुडहल की तीन फूल को तोड़कर सुबह खाली पेट चबा – चबाकर खायें और एक गिलास पानी पिये ! इससे प्रमेह व यौन दुर्बलता जैसी समस्या धीरे – धीरे तथा मूत्र संबंधी अन्य समस्याओ में लाभ होगा !

बाल झड़ने में

बालो के लिए गुडहल का प्रयोग बहुत ही लाभकारी है ! जो लोग गंजे है , जिनके बाल झड रहे है या बालों में रूसी है वे गुडहल की 10 -15 पत्तियो को कुटकर 100 ग्राम नारियल के तेल में धीमी आंच पर पकाये ! जब वह पूरी तरह से पाक जाये तो उसे छानकर शीशी में भर ले ! फिर इसको नियमित रूप से बालो में लगायें !इससे बालों का झड़ना बंद हो जायेगा और रूसी की समस्या से भी निजात मिलेगा !

खांसी में

जिनको खांसी की शिकायत है व कुम्जोरी है वे गुडहल की जड़ की 400 ग्राम पानी में उबाले , जब एक चौथाई बचे तो उसे छानकर पिये ! इससे खांसी व कुमजोरी में आराम मिलेगा !

कमजोरी में

जिनको कमजोरी की शिकायत है वे गुडहल के फूल व पत्तियों का पाउडर कर रखे ! फिर 1 – 1 चम्मच के साथ सेवन करे ! इससे कमजोरी की शिकायत दूर होगी !
गुडहल का गुलकंद भी कमजोरी को दूर करने वाला माना गया है ! इसके लिए गुडहल के फूल व बराबर मात्रा में मिश्री की ले ! मिश्री का पाउडर कर , उससे गिधाल के फूल मो मसले , फिर कांच के जार में भर कर धुप में रख दे ! कुछ दिनों बाद प्रातः काल 1 – 2 चम्मच गुलकंद का नियमित रूप से सेवन करे ! इससे कमजोरी दूर होगी और धातु रोग व प्रमेह में भी आराम मिलेगा ! 

रक्ताल्पता में 

जनको रक्ताल्पता Anemia की शिकायत है उनके लिए गुडहल का प्रयोग बहुत ही लाभ करी है ! इसके लिए गुडहल के फूल व पत्तियो का काढ़ा बनाकर सेवन करे ! इससे रक्ताल्पता की शिकायत दूर होगी !

उल्सर में

जिनको Ulcerative Colitis है , उल्सर है व अपच की शिकायत है वे गुडहल की 4 – 5 पत्तियों व फूल को पीसकर शरबत बनाकर पियें ! इससे पेट संबंधी परेशानी दूर होगी एयर कब्ज व अपच में भी आराम मिलेगा ! 

मुह के छालो में 

जिनको मुह में छाले हो वे गुडहल की 3 – 4 पत्त्तियो को धोकर चबाये , और उसके लार को मुह में चारो तरफ घुमाये ! कुछ देर बाद चाहे तो उसे निगल जाये अथवा बाहर निकाल दे ! इससे मुह के छाले ठीक हो जायेंगे और मुह में बदबू भी नही आएगी !



0 comments:

Post a Comment

Followers

Powered by Blogger.

अमूल्य कथन

1 Amla a day = No Doctor
1 Lemon a day = No Fat
3 liters of Water per day = No Diseases
5 Tulsi Leafs a day = No Cancer
1 Cup milk a day = No bone Problem

Popular Posts