Sunday, 4 September 2016

Benefits of Adusa plant for Asthma, Sinus, Kidney, Cold-Cough, Tonsils problem in Hindi

Benefits of Adusa plant for Asthma, Sinus, Kidney, Cold-Cough, Tonsils problem in Hindi


अस्थमा रोग में 

अस्थमा रोग में वासा का प्रयोग बहुत ही लाभकारी है ! जिनको अस्थमा व शवास की परेशानी है वे अडूसा के ताजे फूल का रस निकालकर सेवन करे, लाभ होगा ! वासा के पंचांग ( जड़, तना, पत्ती, फूल व फल ) को टुकडे कर छाया में सुखा ले ! 10 -15 ग्राम पचांग को 400 ग्राम पानी में पकाये, जब १०० ग्राम बच जाय तो उसे छानकर सुबह – दोपहर – शाम सेवन करे ! इससे स्वास रोग में लाभ होगा और खासी में भी आराम मिलेगा !


सईनस रोग में 

जिनको साईनस की परेशानी है व एलर्जी है वे वासा की ताजी पत्तियों का रस निकालकर 4 - 4 बूँद रस को नाक में डाले ! इससे साईनस व कफ रोग में लाभ होगा !


किडनी के रोगों में 

जिनको किडनी की परेशानी है उनके लिए वासा बहुत ही लाभकारी है ! इसके लिए 5 – 5 ग्राम पीपल की छाल , नीम की छाल क वासा के पंचांग को लेकर मिटटी के बर्तन में 400 ग्राम पानी में पकाये, जब १०० ग्राम बच जाय तो उसे छान कर सेवन करे ! इससे जिसका सिरम केटनिन व यूरिक एसिड बढ़ा है वह सामान्य हो जायेगा ! किडनी के संक्रमण में लाभ होगा, शरीर का शोथ कम हो जायेगा व गुरसंबंधी सभी समस्याओ में लाभ मिलेगा !


बच्चो की खांसी में 

जिन छोटे बच्चो को खांसी की शिकायत है उनके लिए वासा बहुत ही लाभकारी है ! इसके लिए वासा की पत्तियो व अदरक को कुटकर रस निकालर थोड़ी शहद मिलाकर दिन में 2 – 3 बार चटाये, इससे खांसी में आराम मिलेगा !


गले की परेशानी में 

जिनको गले की परेशानी है , गला बेठ गया है वे काली मिर्च , मिश्री व वासा के पत्तो को मिलाकर धीरे – धीरे चबाकर निगले ! इससे गला ठीक हो जायेगा और आवाज भी सामान्य हो जाएगी !


गले के संक्रमण में

जिनको गले में संक्रमन है वे वासा की पत्तियो को उबालकर , नमक डालकर उस पानी से गरारा करे ! इससे गले के संक्रमण व गले से संबंधित अन्य परेशानियो में लाभ होगा !

0 comments:

Post a Comment

Followers

Powered by Blogger.

अमूल्य कथन

1 Amla a day = No Doctor
1 Lemon a day = No Fat
3 liters of Water per day = No Diseases
5 Tulsi Leafs a day = No Cancer
1 Cup milk a day = No bone Problem

Popular Posts