Monday, 5 September 2016

Benefits of Vasa for Blood leucorrhoea, Menstruation, Nose Bleeding, Piles, Urticaria, Ulcerative Colitis in Hindi

रक्त प्रदर में 

जिनको रक्त प्रदर की शिकायत है उनके लिए वासा का प्रयोग बहुत ही लाभकारी है ! इसके लिए 10 – 15 ग्राम रस में थोड़ी मिश्री मिलाकर प्रतिदिन सुबह शाम खली पेट पिये ! इससे रक्त प्रदर व शवेत प्रदर की परेशानी में आराम मिलेगा !

मासिक धर्म में

जिन महिलाओ को मासिक धर्म के दौरान ज्यादा रक्त स्राव होता है वे वासा के पत्तो का रस निकाले ! 4-5 चम्मच रस को प्रतिदिन सुबह खली पेट पियें ! ध्यान रहे इस दौरान हल्का भोजन ही करे ! इससे अति रक्तस्राव की परेशानी में आराम मिलेगा !

नकसीर रोग में 

नकसीर की परेशानी में वासा का प्रयोग बहुत ही लाभकारी है ! इसके लिए वासा की तजा पत्तियो का रस निकालकर सेवन करे ! यदि वासा की पत्तिया ताजी न मिले तो वासा की पत्तियो की सुखाकर नकसीर की परेशानी में आराम मिलेगा !

बवासीर में 

जिनको बवासीर Piles में अतिरक्तस्राव होता है उनके लिए वासा बहुत ही लाभकारी है ! इसके लिए वासा के ताजे पत्तो का रस निकालकर पियें ! इससे बवासीर की समस्या में लाभ होगा और रक्तस्राव भी बंद हो जायेगा !

शीत पित्त में

जिनको शीत पित्त Urticaria की शिकायत है उनके लिए वासा बहुत ही लाभकारी है ! इसके लिए वासा की पत्तियो को छाया में सुखा कर पाउडर कर रखे ! 2-3 ग्राम पाउडर को शुबह – शाम पानी के साथ सेवन करे ! इससे शरीर की खुजली दूर होगी और शरीर पर चकत्ते भी नही पड़ेगे !

आंतो के घाव में

जिनको आंतो में घाव है , Ulcerative Colitis है, आंतो मेंसंक्रमण है या जलोदर की शिकायत है ! इसके लिए वासा के पत्तो का पाउडर कर , बराबर मात्रा में मुलेठी मिलकर रखे ! 1 – 1चम्मच पाउडर को सुबह शाम सेवन करे ! इससे आंतो के घाव , Ulcerative Colitis,  आंतो मेंसंक्रमण है या जलोदर की शिकायत में लाभ होगा !

0 comments:

Post a Comment

Followers

Powered by Blogger.

अमूल्य कथन

1 Amla a day = No Doctor
1 Lemon a day = No Fat
3 liters of Water per day = No Diseases
5 Tulsi Leafs a day = No Cancer
1 Cup milk a day = No bone Problem

Popular Posts